Skip to main content

थॉमस एडिसन ने बल्ब का आविष्कार नही किया ?


नमस्कार दोस्तों आज मैं फिर आपके सामने अपने ब्लॉग के माध्यम से एक विचारणीय विषय लाया हूं l

थॉमस एडिसन ने बिजली के बल्ब का आविष्कार नहीं किया हालांकि उन्होंने इसे आदर्श जरूर बनाया। जी हां सच्चाई यही है थॉमस एडिसन ने सबसे पहले बल्ब का आविष्कार नही किया लेकिन आज तक हमे स्कूल में यही बात बताई गई कि बल्ब का आविष्कार थॉमस एडिसन ने किया| लेकिन कभी हमे ये नही बताया कि एडिसन एक आविष्कारक (inventor) होने के साथ ही करोड़ पति बिज़नेस मैन भी थे।

उनके बिजली के बल्ब बनाने से पहले कई बिजली के बल्ब बनाए जा चुके थे परंतु समस्या यह थी कि वे बल्ब प्रैक्टिकल नहीं थे। दूसरों के बल्ब ज्यादा समय तक जल नहीं पाते थे इसके अलावा दूसरे आविष्कार करने वाले यह भी नहीं समझ पाते थे की बिजली के बल्ब से किस तरह व्यवसायिक लाभ हो सकता है दूसरे शब्दों में दूसरे आविष्कार करने वाले यह नहीं जानते थे कि अपने आविष्कार से किस तरह पैसा कमाया जाए और थॉमस एडिसन यह जानते थे तो उन्होंने बिजली के पहले उपयोगी बल्ब का आविष्कार किया और वे यहां भी जानते थे कि इस बल्ब को बिजनेस में कैसे बदला जाए? थॉमस एडिसन आविष्कारक होने के अलावा एक करोड़पति भी थे और उन्होंने बिलियन डॉलर वाले कारपोरेशन जनरल इलेक्ट्रिकल की स्थापना भी की थी|


ज्यादातर लोग यह सीखने स्कूल जाते हैं कि सिस्टम में कर्मचारी कैसे बना जाए इसलिए वह बड़ी तस्वीर को नहीं देख पाते । ज्यादातर लोग केवल अपनी नौकरी के लाभ को देख पाते हैं क्योंकि उन्हें यही देखने का प्रशिक्षण दिया गया है इसलिए वे पेड़ों को तो देख लेते हैं परंतु जंगल को नहीं देख पाते हैं ।इसलिए ज्यादातर लोग अपने सिस्टम का मालिक बनने के बजाय सिस्टम के लिए काम करते हैं| वह सिर्फ आविष्कार या प्रोडक्ट देखते हैं सिस्टम को नहीं देखते ज्यादातर लोग यह नहीं देख पाते कि कौन सी चीज अमीरों को अमीर बनाती हैं| बिजली के बल्ब को बिजली के तारों और रिले स्टेशनों के समूह में शक्ति मिलती थी| जिस चीज में थॉमस एडिसन को अमीर और मशहूर बनाया वह यह बात थी कि वह बड़ी तस्वीर देख सकते थे जबकि बाकी लोग सिर्फ बिजली के बल्ब को ही देख रहे थे।

सिस्टम का एक और नाम नेटवर्क हैं।

अगर आप भी सफल और अमीर बनना चाहते हो तो नेटवर्क में पायी जाने वाली शक्ति को जानना और समझना पड़ेगा । दुनिया में सबसे सफल और अमीर लोग नेटवर्क बनाते है। बाकी सभी को काम की तलाश करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

यहां पर मैंने थॉमस एडिसन के बल्ब के आविष्कार के बारे में इसलिए बताया है कि किस तरह उन्होंने बिजली के तारो और रिले स्टेशन के नेटवर्क से एक छोटे से बल्ब के आविष्कार को पूरी दुनिया मे फैला दिया। सिर्फ एक नेटवर्क की शक्ति की बदौलत । और यही नेटवर्क की शक्ति सभी पर लागू होती है "इंसानो पर भी"।

हममें से अधिकांश ने यह कहावत सुनी होगी, "एक जैसे पंख वाले पक्षी इकट्ठे उड़ते है।" यह कहावत न सिर्फ पक्षियों के बारे में सही है,बल्कि इंसानो के लिए भी उतनी ही सही है।

दूसरे शब्दों में , एक सफल व्यक्ति दूसरे सफल व्यक्ति से ही दोस्ती करता है दूसरी और एक असफल व्यक्ति दूसरे असफल व्यक्ति के साथ सहज महसूस करता है। तो यदि आप भी सफल और अमीर बनना चाहते है तो आपको भी उन लोगो के साथ नेटवर्क बनाना चाहिए जो सफल और अमीर हो या जो सफल और अमीर बनाने में आपकी मदद कर सके। क्योंकि नेटवर्क ही ऐसी एकलौती शक्ति है जो आपको सफल और अमीर बना सकती है। क्योंकि असल दुनिया में “आप क्या जानते है?” से ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि “आप किसे जानते है?”

धन्यवाद।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

सफलता के 5 रहस्य

नमस्कार दोस्तों, इस दुनिया का हर इंसान सफल बनना चाहता है हर कोई चाहता है की मैं भी एक सफल इंसान होता है जिसे सारी दुनिया याद करे जिसे सब पसंद करे। सब चाहते है की मुझे हर काम में सफलता मिले। मैं भी एक सफल व्यक्ति बनना चाहता हूँ बहुत से लोग सफलता पाने के लिए रात दिन मेहनत करते है और सफल (success) भी हो जाते है पर उन्ही में से कुछ लोग सफल नहीं बन पाते। हालाँकि वो वही काम करते है जिस काम में कुछ लोग उनके साथ सफल (success) हुए थे। यहाँ मैं सफल लोगों के  5 ऐसे रहस्य बता रहा हूँ जिनसे वो सफल बनें| लक्ष्य (Goal) दुनिया में आज तक जितने भी सफल व्यक्ति हुए हैं उन सभी के पास अपना एक लक्ष्य था| वे लोग जानते हैं की उन्हें अपनी जिन्दगी से क्या चाहिए? और क्यों चाहते हैं ? वे सभी लोग लक्ष्य के महत्त्व को समझते हैं| एक उदाहरण से समझते हैं- अगर सोचो अचानक आपका दोस्त आपको मोबाइल करता हैं की चलो बैग पैक कर लो हम लोग कही घुमने जा रहे हैं | तो आप अपने दोस्त से क्या कहोंगे? यही ना की कहाँ जाना हैं ? क्यों जाना हैं? आपके मन में कई सारे प्रश्न आएंगे – की अगर जाना हैं तो कौन कौन से सामान पैक करे? देश में कही जा

सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट (समय प्रबंधन) जरुरी नहीं!

  नमस्कार दोस्तों, अक्सर हम सुनते और देखते आए हैं की किसी काम को करने के लिए समय का प्रबंधन या टाइम मैनेजमेंट बहुत जरुरी हैं| हम सभी स्कूल के दिनों से टीचर से सुनते आ रहे हैं कि टाइम मैनेजमेंट बहुत जरुरी हैं | पर क्या सच में टाइम मैनेजमेंट ही एक मात्र सफलता का साधन है ? क्या सच में दुनिया में जितने भी सफल व्यक्ति हुए है वो सभी टाइम मैनेजमेंट करते हैं ?   नहीं दोस्तों , क्योंकि समय अपने आप में ही मैनेज   होता हैं | दोस्तों कभी अपने देखा हैं की किसी इन्सान को दिन में 28 या 30 घंटे मिले हो और किसी को सिर्फ 10 या 15 घंटे ही मिले हो | नहीं ना ! जो कामयाब होते हैं उनको भी प्रकृति ने 24 घंटे ही दिए हैं और जो नाकामयाब होते हैं उन्हें भी प्रकृति 24 घंटे ही देती हैं | प्रकृति   समय देने में कभी किसी के साथ भेद भाव नहीं किया | कि आदमी को ज्यादा समय दिया तो औरतो को कम ,कि जवान को ज्यादा समय दिया , बुजुर्गो को कम , या फिर रंग के आधार पर की जो काला है उसे कम समय मिला और जो गोरा है उसे ज्यादा समय मिला| कभी पढ़ा या सुना है ऐसा ? तो फिर अंतर कहाँ आता हैं जो कुछ लोग जीवन में ज्यादा सफल और कामयाब